इजराइल – हमास जंग के बीच पीएम मोदी ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से की बातचीत, मानवीय मदद जारी रखने का दिया भरोसा :

0

Mbns news रायपुर|| नई दिल्ली/तेल अवीव।

इजराइल की फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के खिलाफ जारी लड़ाई के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बात की. मोदी ने अल अहली अस्पताल पर हुए हमले पर दुख जताते हुए अब्बास को फिलिस्तीन को मानवीय मदद जारी रखने के बात कही. इसके साथ दोनों नेताओं ने बढ़ते आतंकवाद पर चिंता जताते हुए इजराइल-भारत के बारे में सैद्धांतिक रुख की बात कही।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के लौटने के बाद इजरायल ने गाजा पट्टी पर हमले और तेज कर दिए हैं. इससे हमास के आतंकी बेदम होते नजर आ रहे हैं. ईरान के द्वारा भड़काने के बावजूद हमास और फिलिस्तीन की मदद के लिए मुस्लिम देश एकजुट होते नजर नहीं आ रहे हैं. इजरायली सेना ने गुरुवार को पूरे गाजा में हमास के आतंकी सुरंग, खुफिया बुनियादी ढांचे और कमांड सेंटर सहित सैकड़ों ठिकानों पर बम बरसाए. सेना की कार्रवाई में हमास के एक कमांडर समेत 10 की मौत हो गई. इनमें आठ फलस्तीनी और एक इजरायली पुलिस ऑफिसर शामिल हैं।

इजरायली सेना के हमले में हमास के राष्ट्रीय सुरक्षा बलों के प्रमुख जेहाद म्हेसेन अपने घर पर परिवार सहित मारा गया. वहीं, हमास के राजनीतिक नेतृत्व के लिए चुनी गई पहली महिला 64 वर्षीय जमीला अल-शांति की भी उत्तरी गाजा में एक अन्य हमले में मौत हो गई. हमास ने इजरायली सेना पर अपने नेताओं की हत्या का आरोप लगाया है. दूसरी तरफ इजरायली सेना ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भी जवाबी हमला किया है।

 

••• 1200 भारतीय को लाया गया वापस –

 

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि इजरायल में एक महिला के घायल होने के अलावा किसी अन्य भारतीय के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है. इजरायल से अब तक 5 फ्लाइट्स में 1200 लोगों को भारत लाया गया है, जिसमें से 18 नेपाली नागरिक हैं. आवश्यकता पड़ने पर और फ्लाइट की व्यवस्था की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here